Saturday, August 6, 2022
More
    HomeEducationalMobile Heating : स्मार्टफ़ोन को ओवरहीट होने से कैसे बचाये ?

    Mobile Heating : स्मार्टफ़ोन को ओवरहीट होने से कैसे बचाये ?

    आधुनिक समय में स्मार्टफोन जैसी सुविधाओं ने हमारे जीवन जीने के तरीके को बदल दिया है। स्मार्टफोन हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गए हैं, और वर्तमान समय में हम हर तरह के संचार के लिए स्मार्टफोन पर भरोसा करते हैं – टेलीफोन पर बातचीत करने से लेकर ई-मेल भेजने और प्राप्त करने से लेकर इलेक्ट्रॉनिक भुगतान भेजने और प्राप्त करने और इंटरनेट ब्राउज़ करने तक।
    लॉस एंजिल्स जैसे गर्म स्थानों में छात्र स्मार्टफोन के गर्म होने की समस्या का अनुभव करते हैं और उनका उपयोग करने में असमर्थ हो जाते हैं।
    ऐसा माना जाता है कि अगर फोन ज्यादा गर्म हो जाए तो स्मार्टफोन की बैटरी फट जाती है। भारी ऐप्स के साथ-साथ फोन के कुछ ग्राफिक चित्रण आपके फोन की गति को काफी बढ़ा सकते हैं और इसके अधिक गर्म होने के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। गर्मी आपके फोन को गर्म करने का समय है। कुछ ग्राफ़िक्स और ऐप्स भी आपके फ़ोन के ठंडा होने के कारण ज़्यादा गरम होने का कारण बन सकते हैं।

    यह समस्या आपके फोन में अधिक ऐप्स, गेम या अन्य सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के कारण भी होती है। अगर आपका फोन भी गर्मियों में ज्यादा गर्म हो रहा है, तो इस समस्या को खत्म करने के लिए अपनाएं ये टिप्स :

    Airplane Mode

    अगर आपका स्मार्टफोन बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है, तो उसे ठंडा करने के लिए एयरप्लेन मोड ऑन करें। थोड़े समय के लिए एयरप्लेन मोड को बंद करने से ओवरहीटिंग की समस्या दूर हो जाएगी और आपकी बैटरी लाइफ सुरक्षित हो जाएगी।

    स्मार्टफोन कूलर का इस्तेमाल

    स्मार्टफोन कूलर के लिए आज का चलन ओवरहीटिंग को रोकने का है। यह क्लिप के उपयोग से बैटरी क्षेत्र में आसानी से फिट हो जाता है और पॉकेटबुक पर भी आसान है।

    स्मार्टफोन नहीं करें फुल चार्ज

    याद रखें कि आपका फोन पूरी तरह चार्ज नहीं होना चाहिए। उपयुक्त स्तर चालू करें ताकि यह 90 प्रतिशत या उससे कम तक बढ़ सके। इसके अलावा, बैटरी पैक को कभी भी समाप्त न होने दें। यह महत्वपूर्ण है कि बैटरी पैक 20 प्रतिशत से नीचे न जाए। ऐसी स्थिति बैटरी और आपके स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचा सकती है। अपने फोन को दिन में दो से तीन बार से ज्यादा चार्ज न करें।

    फालतू एप्स बंद

    यदि आप किसी एप्लिकेशन पर सक्रिय नहीं हैं, तो अनावश्यक एप्लिकेशन को बंद कर दें और उसे पृष्ठभूमि से बंद कर दें। यह समायोजन करने से, आपकी बैटरी की शक्ति की बचत होगी, और अधिक गरम होने की कोई समस्या नहीं होगी।

    स्क्रीन ब्राइटनेस

    अपने फोन की स्क्रीन की ब्राइटनेस कम रखने की कोशिश करें। ब्राइटनेस को हाई रखते हुए आपका फोन ओवरहीट हो जाता है। इसके अलावा यह बैटरी की खपत भी अधिक करता है।

    चार्जिंग के समय No Use

    चार्ज करते समय सेल फोन का उपयोग न करें हालांकि सेल फोन को चार्ज किया जा सकता है, चार्ज करते समय ऐसा करने से बचें। फोन को चार्ज करते समय इस्तेमाल करने से यह तेजी से गर्म होता है।

    ओरिजनल चार्जर और USB करें उपयोग

    अक्सर ऐसा होता है कि चार्जर और यूएसबी खराब हो जाते हैं। इसके बजाय, एक प्रतिस्थापन खरीदने के बजाय, अधिकांश लोग क्षतिग्रस्त चार्जर और यूएसबी के स्रोतों का उपयोग करते हैं। इस प्रक्रिया में, हीटर ज़्यादा गरम हो सकता है, और बैटरी फट सकती है।

    मोबाइल गेमिंग

    यदि आप अपने स्मार्टफोन पर गेम खेलने में काफी समय बिताते हैं, तो ऐसा करने से बचना सुनिश्चित करें। अपने फोन को गर्म करने से उसकी बैटरी खत्म हो जाएगी।

    अंत में


    आपका स्मार्टफोन भी गर्मियों में गर्म हो जाता है। इसका मुकाबला करने का सबसे अच्छा तरीका स्मार्टफोन कूलर एयरप्लेन मोड का उपयोग करना है, और स्मार्टफोन को पूरी तरह से चार्ज नहीं करना है। आप अनावश्यक ऐप्स को भी बंद कर सकते हैं और स्क्रीन की चमक को समायोजित कर सकते हैं।

    सवाल आपका जवाब हमारा


    जरूर पढ़ें टेम्पमेल  क्या है और यह आपके लिए कैसे उपयोगी हो सकता है?

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -Your Ads Space

    Most Popular

    Recent Comments